Skip to main content

वेबसाइट नीति

गोपनीयता नीति

हम आपको जवाब देने के अलावा किसी भी उद्देश्य के लिए व्यक्तिगत जानकारी एकत्र नहीं करते हैं। यदि आप हमें एक ई-मेल पते या डाक पते के साथ हमसे संपर्क करें’’ फ़ॉर्म भरने और वेबसाइट के माध्यम से हमें इसे सबमिट करने जैसी व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने का चयन करते हैं, तो हम आपके संदेश का जवाब देने के लिए और आपको आपके द्वारा मांगी गई जानकारी प्राप्त करने में मदद करने के लिए उस जानकारी का उपयोग करते हैं।


कॉपीराइट नीति

इस पोर्टल पर चित्रित सामग्री को हमें एक मेल भेजकर उचित अनुमति लेने के बाद नि: शुल्क पुन: प्रस्तुत किया जा सकता है। हालांकि, सामग्री को सही ढंग से पुन: पेश किया जाना चाहिए और इसका उपयोग अपमानजनक तरीके से या भ्रामक संदर्भ में नहीं किया जाना चाहिए। जहां भी सामग्री प्रकाशित या दूसरों को जारी की जा रही है, स्रोत को प्रमुखता से स्वीकार किया जाना चाहिए। हालाँकि, इस सामग्री को पुन: पेश करने की अनुमति किसी भी सामग्री तक नहीं दी जाएगी, जिसे किसी तीसरे पक्ष के कॉपीराइट के रूप में पहचाना जाता है। ऐसी सामग्री को पुन: प्रस्तुत करने का प्राधिकार पत्र संबंधित विभागों / कॉपीराइट धारकों से प्राप्त किया जाना चाहिए।


सामग्री योगदान, अनुशोधन और अनुमोदन नीति (सीएमएपी)

इस नीति के बाद, हम एक भूमिका आधारित सामग्री प्रबंधन प्रणाली प्रदान करते हैं। यह सीएमएस विभिन्न उपयोगकर्ताओं को व्यवस्थापक पैनल की विशिष्ट पहुंच देने में वेबसाइट टीम की मदद करता है। वेब प्रशासक विशेष रूप से आंतरिक उपयोग के लिए आवश्यक जानकारी का प्रबंधन करने में सक्षम होगा, जो सफल लॉगिन के बाद सभी सदस्यों द्वारा देखा जा सकेगा। व्यवस्थापक उपयोगकर्ता को एक विशेष भूमिका और मॉड्यूल प्रदान करके उपयोगकर्ता बना सकता है जिसके लिए किसी विशेष उपयोगकर्ता के कार्य सीमित होते हैं।

 

ये भूमिकाएँ हैं:

 

निर्माता: वह सामग्री बनाने के लिए ज़िम्मेदार है जो नीति आयोग की वेबसाइट पर प्रकाशित करने के लिए है। वे अपने संबंधित कार्य क्षेत्र में वेबसाइट पर सामग्री को जोड़ने / संपादित करने / हटाने के लिए जिम्मेदार हैं और तत्पश्चात् इसे अनुमोदन के लिए भेजा जाता है।

 

मॉडरेटर: वह निर्माता द्वारा प्रस्तुत सामग्री को अनुमोदित करने के लिए जिम्मेदार है।

 

प्रकाशक: वह मसौदा / अनुमोदित / अनुशोधित सामग्री प्रकाशित करने के लिए जिम्मेदार है। वह प्रकाशन से पहले सामग्री को संपादित / जोड़ / हटा सकता है और उसकी समीक्षा कर सकता है।

 

इन कर्मियों को साइट के वेब प्रशासक द्वारा नामित किया जाएगा और वेबसाइट पर सूचना की गुणवत्ता और मात्रा को समग्र रूप से बनाए रखने के लिए जिम्मेदार हैं। वेब प्रशासक समग्र पर्यवेक्षण के लिए जिम्मेदार होगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि साइट पर प्रामाणिक और अद्यतन जानकारी उपलब्ध रहे। 

 

सीएमएपी नीति वेबसाइट पर निम्नलिखित गतिविधियों को सुनिश्चित करती है:

 

  • नागरिक और अन्य हितधारकों के लिए उपयोगी नीति आयोग के बारे में सभी जानकारी, 'हमारे बारे में' खंड में मौजूद है और जानकारी को अद्यतन रखने के लिए तंत्र मौजूद है।

  • तंत्र यह सुनिश्चित करने के लिए है कि सभी नागरिक सेवाएं, प्रपत्र, दस्तावेज और योजनाएं, यदि कोई हो, राष्ट्रीय पोर्टल के संबंधित रिपॉजिटरी के साथ पंजीकृत हैं।

  • वेबसाइट आपत्तिजनक / भेदभावपूर्ण भाषा से मुक्त है।

  • सामग्री नागरिक-केंद्रित अभिमुखीकरण के साथ संकलित और व्यवस्थित की गई है।

  • संपूर्ण वेबसाइट में स्पष्ट और सरल भाषा का उपयोग किया गया है।

  • भाषा वर्तनी और व्याकरण संबंधी त्रुटियों से मुक्त है।

  • कई भाषाओं में दस्तावेज़ / पृष्ठ एक साथ अपडेट किए जाते हैं।

  • सभी जानकारी, जो नागरिक के लिए सीधे महत्व की है, मुखपृष्ठ से सुलभ है।

  • पाठ (टेकस्ट) इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट प्रारूप दोनों में पठनीय है और पृष्ठ ए 4 आकार के कागज पर सही ढंग से प्रिंट होता है।

  • पाठ (टेकस्ट) और पृष्ठभूमि रंग के बीच पर्याप्त भिन्नता है।

  • वैकल्पिक पाठ (टेकस्ट) गैर-पाठ (नॉन-टेकस्ट) तत्वों (उदाहरणों की छवियों) के लिए प्रदान किया जाता है।

  • वेब पृष्ठों में ऐसी कोई सामग्री नहीं होती है जो एक सेकंड में तीन से अधिक बार प्रकट होती है।

  • स्क्रॉलिंग, ब्लिंकिंग सामग्री को नियंत्रित करने के लिए एक तंत्र है। इसे परिचालन के लिए, हमने जहाँ भी आवश्यक हो, मैनुअल स्टार्ट और स्टॉप प्रदान किया है।

  • प्रासंगिक कीवर्ड के साथ खोजे जाने पर वेबसाइट प्रमुख सर्च इंजन पर पहले पांच परिणामों में प्रदर्शित होती है।

  • यह सुनिश्चित किया गया है कि नीति द्वारा जनता को वितरित की जाने वाली सभी स्टेशनरी वस्तुएं, साथ ही संबंधित विभाग द्वारा जारी विज्ञापन / सार्वजनिक संदेश वेब साइट के यूआरएल को प्रमुखता से प्रदर्शित करते हैं।


वेब सामग्री की समीक्षा नीति

वेब प्रशासक, नियुक्त कार्मिक और मूल सामग्री-प्रदाता अपने संबंधित कार्यशील डोमेन में समय-समय पर इस वेबसाइट की सामग्री की समीक्षा के लिए जिम्मेदार होते हैं और हर समय सूचना को अद्यतन रखते हैं। वेबसाइट पर सामग्री के अंतिम अद्यतन से पहले एक उचित वर्कफ़्लो का पालन किया जाना चाहिए।


सामग्री अभिलेखीय नीति

सामग्री अभिलेखीय तंत्र यह सुनिश्चित करने के लिए है कि सभी पुरानी घोषणाओं को वेबसाइट से हटा दिया जाए या संग्रह में स्थानांतरित कर दिया जाए। यह वेबसाइट टीम को यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि एकस्पायर्ड सामग्री मुख्य वेबसाइट से हटा दी गई है। वेबसाइट पर उपलब्ध आर्काइवल सिस्टम एक्सपायरी डेट तक पहुंचते ही आर्काइव्स सेक्शन में मौजूद एक्सपायर्ड सामग्री को ट्रांसफर कर देगा। किन्ही भी दो तिथियों का चयन करके अवधि के भीतर डेटा की खोज को सक्षम करने के लिए खोज विकल्प के साथ संग्रहीत डेटा उपलब्ध होगा।

 

नोट: वेब प्रबंधक, सामग्री के लिए समाप्ति की तारीख डालने के लिए जहाँ भी लागू हो, ज़िम्मेदार है।


हाइपर लिंकिंग पॉलिसी

 

बाहरी वेबसाइट / पोर्टल के लिंक

 

इस वेबसाइट के कई स्थानों पर, आपको अन्य वेबसाइटों / पोर्टल्स के लिंक मिलेंगे। लिंक आपकी सुविधा के लिए रखे गए हैं। नीति आयोग लिंक्ड वेबसाइटों की सामग्री और विश्वसनीयता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है और जरूरी नहीं कि उनमें व्यक्त विचारों का समर्थन करता है। इस पोर्टल पर लिंक या इसकी सूची की उपस्थिति को किसी भी प्रकार का समर्थन नहीं माना जाना चाहिए। हम गारंटी नहीं दे सकते कि ये लिंक हर समय काम करेंगे और लिंक किए गए पृष्ठों की उपलब्धता पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं है।

 

अन्य वेबसाइटों द्वारा नीति-वेबसाइट के लिए लिंक

 

इस साइट पर होस्ट की गई जानकारी से सीधे जुड़ने से हमें आपत्ति नहीं है और इसके लिए किसी पूर्व अनुमति की आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, हम चाहते हैं कि आप हमें इस पोर्टल पर दिए गए किसी भी लिंक के बारे में सूचित करें, ताकि आपको उसमें होने वाले किसी भी बदलाव या अपडेट के बारे में बताया जा सके। इसके अलावा, हम आपके पृष्ठों को आपकी साइट पर फ़्रेम में लोड करने की अनुमति नहीं देते हैं। इस साइट से संबंधित पृष्ठों को उपयोगकर्ता की नई खुली ब्राउज़र विंडो में लोड करना होगा।

 

अधिक जानकारी और बैनर के लिए हमारे पोर्टल से लिंक करने के लिए हमारे लिंक पर जाएं।

धन्यवाद,

वेबमास्टर

नीति-वेबसाइट

ईमेल: webadm-niti@gov.in